Advertisement

Advertisement


केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना (एपीवाई) 2024-25 के लिए enps.nsdl.com पर ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन आमंत्रित किए हैं। अब कोई भी व्यक्ति आसानी से अटल पेंशन योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आप यहां एपीवाई योगदान चार्ट, कैलकुलेटर, स्टेटमेंट (ई-प्रान) आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। असंगठित क्षेत्र के लोग अब केंद्र सरकार की इस पेंशन योजना के लिए बैंकों में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार की अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये है, जो सेवानिवृत्ति के बाद प्राप्त होती है।

अटल पेंशन योजना 2024 (एपीवाई फॉर्म)

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन योजना के रूप में अटल पेंशन योजना (स्ववलंबन योजना) शुरू की है। इस योजना के तहत, सभी सदस्यों को सेवानिवृत्ति के बाद 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम मासिक पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। एपीवाई सदस्य योगदान चार्ट, स्टेटमेंट देख सकते हैं और अपनी पेंशन राशि की समीक्षा के लिए एपीवाई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा इच्छुक उम्मीदवार enps.nsdl.com पर अटल पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना 2024-24 के तहत, सरकार 5 वर्षों के लिए सदस्य के योगदान का 50% या 1000 रुपये प्रति वर्ष (जो भी कम हो) योगदान करेगी। सरकार का योगदान केवल उन लोगों के लिए सीमित है जो गैर-कर दाता हैं और किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कवर नहीं हैं। सभी बैंक खाताधारक इस अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और भारत सरकार से न्यूनतम पेंशन की गारंटी प्राप्त कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना की मुख्य विशेषताएं

योजना का नाम: अटल पेंशन योजना 2024

संक्षिप्त रूप: एपीवाई

किसके द्वारा शुरू की गई: केंद्र सरकार

प्रारंभ तिथि: 9 अप्रैल 2015

आधिकारिक वेबसाइट: pfrda.org.in

लाभार्थी: असंगठित क्षेत्र के श्रमिक

लाभार्थी आयु समूह: 18 से 40 वर्ष

टोल फ्री नंबर: 1800 110 069

योजना की स्थिति: वर्तमान में सक्रिय

पंजीकरण वर्ष: 2024

विभाग: वित्तीय सेवा विभाग

प्रशासित किया जाता है: पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा